prokabaddipointstable2021

मिलिए 'टीवी घोटालों की रानी' से जिसके अविश्वसनीय लोट्टो कॉन और 'मैजिक सॉल्ट' के पाउच ने लाखों प्रशंसकों को ठगा | सूरज

अमान्य तिथि,

वह इतालवी टीवी खरीदारी की निर्विवाद रानी थी - जब तक कि उसका साम्राज्य पूरी तरह से चरमरा नहीं गया।वाना मार्ची अस्सी और नब्बे के दशक में अपनी 'चमत्कार' स्लिमिंग क्रीम, 'लकी' के साथ एक सांस्कृतिक प्रतीक थीं।लॉटरी

नंबर, 'जादू' टेबल नमक और ट्रिंकेट बुराई से बचाने के लिए।
8वाना मार्ची अस्सी और नब्बे के दशक में एक सांस्कृतिक प्रतीक थे
क्रेडिट: गेट्टी
8मार्ची और उनकी बेटी स्टेफेनिया नोबेल ने प्रशंसकों को धोखा देकर लाखों कमाए

क्रेडिट: गेट्टी

उसने, बेटी स्टेफ़ानिया नोबेल के साथ, उनके शॉपिंग शो के दर्शकों से लाखों की कमाई की, कुछ उनकी योजनाओं को खरीदने के बाद दिवालिया हो गए।

लेकिन अंततः एक टीवी शो, स्ट्रिसिया ला नोटिज़िया द्वारा एक स्टिंग ऑपरेशन के बाद दोनों को धोखेबाज के रूप में उजागर किया गया, और अंततः दोनों को जेल भेज दिया गया।अब एक नयाNetflix

डॉक्यूमेंट्री - फॉर्च्यून टेलर: ए टीवी स्कैम - चार्ट्स मार्ची और नोबेल की उल्कापिंड प्रसिद्धि और बाद में अनुग्रह से गिरते हैं।

जन्मी वन्ना मार्ची, कुटिल चालबाज व्यापार से एक ब्यूटीशियन थी और सत्तर के दशक के अंत में अपने स्वयं के सौंदर्य उत्पादों को विकसित करना शुरू कर दिया था।

हत्या के जुर्म में 23 साल की सजा से मुक्त होने के बाद - 7 अनुत्तरित प्रश्न

इटली के पहले इतालवी होम शॉपिंग नेटवर्क के निर्माता को आकर्षक बनाने के बाद, उन्हें उनके कार्यक्रम में स्थान दिया गया।

अपने चमकीले लाल बालों, विचित्र व्यक्तित्व और चिल्लाने वाले वाक्यांशों के साथ - वह अक्सर डी'एकॉर्डो चिल्लाती थी?' जिसका अर्थ है 'सहमत?' - मार्ची बाहर खड़ा था।

इटालियन मीडिया ने उन्हें एक 'टेली-बार्कर' के रूप में ब्रांडेड किया - जैसा कि बाज़ारिया के विपरीत - और उन्हें 'टेलीशॉपिंग की रानी' के रूप में जाना जाने लगा।

वह दर्शकों के साथ पीछे नहीं रही - बेतहाशा इशारों में और बेशर्मी से उनका अपमान किया अगर उन्होंने उसके स्लिमिंग उत्पादों को खरीदने से इनकार कर दिया, जो माइक्रोनाइज्ड डंडेलियन और शैवाल के अर्क से बने थे।
8मार्ची को एक 'टेली-बार्कर' ब्रांडेड किया गया था - जैसा कि बाज़ारिया के विपरीत - इतालवी मीडिया द्वारा उसके चिल्लाने वाले व्यक्तित्व के लिए

अंदर 'तनाव' आज सुबह संकट होली विलोबी के रूप में 'सूखने के लिए लटका हुआ महसूस करता है'

उसके सबसे अधिक बिकने वाले उत्पादों में से एक 'मेल्टिंग बेली' क्रीम था, जिसने चमत्कारी वजन घटाने वाले गुणों का दावा किया था - और तीन पैक के लिए केवल £ 45 (100K लीयर) खर्च किया था।

अन्य उत्पादों में हेयर रेग्रोथ लोशन, एंटी-रिंकल क्रीम और जड़ी-बूटियाँ शामिल हैं जो आपको सोने में मदद करती हैं।

1983 से उन्होंने वाना ब्रांड्स शो का नेतृत्व किया, एक कार्यक्रम जो पूरी तरह से उनके द्वारा प्रायोजित उत्पादों के लिए समर्पित था, उनके बच्चों, मौरिज़ियो और स्टेफ़ानिया के साथ।

जैसे-जैसे उनकी प्रसिद्धि बढ़ती गई, मार्ची ने 1989 में 'डी'एकार्डो?' शीर्षक से एक एकल रिकॉर्ड किया। और यहां तक ​​कि फिल्मों और टीवी में कुछ छोटे कॉमेडी हिस्से भी किए।

धोखाधड़ी के दावे
8मार्ची के सबसे अधिक बिकने वाले उत्पादों में से एक उनकी 'मेल्टिंग बेली' क्रीम थी

क्रेडिट: गेट्टी

मार्ची को पहली बार 1990 में कानून से परेशानी हुई जब उन्होंने अपनी वाना मार्ची कंपनी को दिवालिया घोषित कर दिया।

अधिकारियों ने फैसला सुनाया कि उसका दावा धोखाधड़ी था और उसे गिरफ्तार कर लिया गया और एक साल और 11 महीने जेल की सजा सुनाई गई।अपनी रिहाई पर वह जल्दी से लौट आईटीवी बिक्री

अपनी बेटी के साथ - इस बार 'जादू' उत्पाद बेच रही है।

1996 में, वाना और नोबेल ब्राजील के 'जादूगर' मारियो पाचेको डो नैसिमेंटो के साथ मिलन में अससी एसआरएल नामक एक कंपनी की स्थापना के लिए सेना में शामिल हो गए।

उनका नया शो अक्सर एक दोस्त, रिश्तेदार या समाचार में व्यक्ति के बारे में एक कहानी के साथ शुरू होता है जो कठिन समय पर गिर गया था, यह दावा करते हुए कि वे न केवल दुर्भाग्यपूर्ण थे बल्कि मार्ची से परामर्श नहीं करने के लिए मूर्ख थे।क्या Nascimento, जिसने खुद को एक पवित्र व्यक्ति और भविष्यवक्ता के रूप में ब्रांडेड किया, "व्यक्तिगत" बेचेगालॉटरी नंबर

जो उसने वादा किया था कि वह उन लोगों के लिए भाग्य लाएगा जिन्होंने उनके लिए कीमत चुकाई।
8वाना मार्ची और स्टेफेनिया नोबेल, 2018 में चित्रित

क्रेडिट: रेक्सAscié srl उन सभी प्रकार की वस्तुओं को भी कोड़े मारेगा जो दर्शकों को बताई गई थीं कि वे उन्हें भाग्य लाएँगी और "बुरी नज़र" से दूर होंगी - एक अलौकिक अभिशापआभ्यंतरिक

संस्कृति।

इनमें आइवी और ताबीज की उपस्थिति और सुरक्षात्मक टहनियों का पता लगाने के लिए 'जादुई' नमक के पाउच वाले किट शामिल थे।

दर्शकों को यह बताने के बावजूद कि वे जादू थे, वास्तव में वे अक्सर सस्ते और आसानी से खरीदे जाते थे - जैसे कॉर्पोरेट कार्यालयों के प्रांगण में एक पौधे से टेबल सॉल्ट और कटिंग के पाउच।

और "व्यक्तिगत" लकी लॉटरी नंबर खरीदने वाले ग्राहकों को समान अंक दिए गए थे।

मार्ची नमक की 'शक्ति' का प्रदर्शन करने के लिए विस्तृत अनुष्ठान करते थे, इसे पानी से भरे बर्तन में डालते थे। अगर यह भंग नहीं हुआ, तो उसने कहा कि यह बुरी नजर की उपस्थिति को स्थापित करता है।

वास्तव में, यदि पर्याप्त मात्रा में मिलाया जाए तो सोडियम क्लोराइड की पानी में घुलनशीलता सीमित होती है।

उजागर
8

24 जनवरी 2002 को मार्ची और नोबेल को गिरफ्तार किया गया

1996 से 2001 तक, मार्ची और उनकी टीम ने लगभग 300,000 लोगों को घोटाला किया - जिनमें से कुछ ने अपने परिवारों को भारी भुगतान के साथ दिवालिया कर दिया, जैसा कि बाद में पुलिस ने खुलासा किया।

वे आम तौर पर कमजोर, अशिक्षित वृद्ध महिलाओं को लक्षित करते थे जिन्हें आसानी से धमकाया जाता था और उनके साथ छेड़छाड़ की जाती थी।

2001 में उनके धोखाधड़ी के ऑपरेशन का खुलासा एक व्यंग्यपूर्ण इतालवी जांच कार्यक्रम द्वारा किया गया था, जिसे स्ट्रिसिया ला नोटिज़ी कहा जाता है - जो स्ट्रिप द न्यूज का अनुवाद करता है - फ़ॉस्का मार्कोन नामक एक पेंशनभोगी की मदद से।

सुश्री मार्कोन को मार्ची की टीम के एक सदस्य से एक यादृच्छिक फोन कॉल आया था, जिसमें बताया गया था कि प्रस्तुतकर्ता ने उनके बारे में सपना देखा था, उनसे आग्रह किया कि वे € 150 का भुगतान करें ताकि वे विजेता लॉटरी नंबर भेज सकें जो मार्ची के प्रीमियर में दिखाई दिए थे, लेकिन उन्होंने इनकार कर दिया।

जब उन्होंने अगले दिन वापस फोन किया, तो उसके बेटे फिलिपो ने स्ट्रिसिया ला नोटिज़ी को ईमेल किया।

सुश्री मार्कोन ने उत्पादों में रुचि होने का नाटक करते हुए मार्ची संगठन के साथ सगाई की। उसने लॉटरी नंबरों और 'जादुई' नमक पर £155 खर्च किए - जबकि स्ट्रिसिया ला नोटिज़ी ने उनके एक्सचेंजों को रिकॉर्ड किया।
8मार्ची को 12 जुलाई, 2005 को मिलान, इटली में कथित धोखाधड़ी और जबरन वसूली के लिए अपने मुकदमे के दौरान अदालत में चित्रित किया गया था

क्रेडिट: एपी

उसे निर्देश दिया गया था कि वह पानी में नमक डालकर एक सप्ताह के लिए अंधेरे में छोड़ दे, और लॉटरी नंबरों को आज़माने के लिए - जो काम नहीं आया।

जब सुश्री मार्कोन ने गुस्से में फोन किया, तो मार्ची के एक प्रवक्ता ने जोर देकर कहा कि नमक नहीं घुलने का मतलब काला जादू उसके खिलाफ काम कर रहा था, यही वजह है कि भाग्यशाली संख्या नहीं जीती थी।

हालांकि, €2,000 के एक और भुगतान के लिए, नैसिमेंटो उसे 'बुरी नजर' से छुटकारा दिलाने के लिए एक औषधि तैयार करेगा।

जब सुश्री मार्कोन ने मना कर दिया, तो मार्ची की बेटी ने उसे डराने की कोशिश की, यह दावा करते हुए कि वह फिर कभी नहीं सोएगी जब तक कि वह ऐसा नहीं करती।

इस फोन कॉल को रिकॉर्ड किया गया और टीवी पर उजागर किया गया।

इस बीच इटली की कर पुलिस ने मार्ची के वित्त की जांच शुरू की।

उन्होंने पाया कि उसने 1991 और 2001 के बीच 'लकी' नंबर बेचकर 63 बिलियन लीरा (£28m) कमाए थे।

जेल भेजा
8

क्रेडिट: नेटफ्लिक्स

24 जनवरी, 2002 को, मार्ची और नोबेल को उनकी कंपनी से जुड़े पांच अन्य लोगों के साथ गिरफ्तार किया गया था।

मार्ची को तब पकड़ा गया जब उसने देश से स्पेन भागने की कोशिश की। नैसिमेंटो सफलतापूर्वक ब्राजील भाग गया, और अंततः न्याय से बच गया।

मां और बेटी ने एक दलील देने से इनकार कर दिया और मुकदमे को छोटा कर दिया और इसे कैमरों के सामने खेलने के लिए कहा।

कुल 132 लोगों ने कंपनी के खिलाफ औपचारिक शिकायत दर्ज कराई और 2 जुलाई 2003 को शुरू हुए मुकदमे में करीब 60 लोग एक सिविल पार्टी थे।

3 अप्रैल, 2006 को मार्ची और नोबेल को गंभीर धोखाधड़ी के लिए ढाई साल जेल की सजा सुनाई गई थी।

अगले महीने उन्हें अपने उत्पादों के बारे में झूठे दावे करने के लिए 10 साल की जेल की सजा मिली, और उन्हें मुआवजे के रूप में धोखा देने वालों को € 2.2 मिलियन (£ 1.9m) चुकाने का आदेश दिया गया।

यह काफी हद तक नोबेल की संपत्ति की जब्ती से संभव हुआ था।

2009 में एक अपील के बाद उनकी सजा थोड़ी कम कर दी गई थी।

मार्ची और नोबेल को बाद में अप्रैल 2010 में कंपनी Ascié srl के धोखाधड़ी से दिवालियेपन का दोषी ठहराया गया था।

विलियम और हैरी की एक 'भूल गई' सौतेली बहन है और वह रानी के अंतिम संस्कार में थी

2015 में अपनी रिलीज़ के बाद से, मार्ची और नोबेल कई बार टीवी पर दिखाई दिए और कोविड -19 लॉकडाउन के दौरान एक कुकिंग इंस्टाग्राम चैनल शुरू करने का प्रयास किया।

ऐसा माना जाता है कि वे अब अल्बानिया में रह रहे हैं, जहां वे कैचफ्रेज़ टी-शर्ट और बिक्री पाठ्यक्रम चलाते हैं।