charizard

नासा के अंदर 15,000mph अंतरिक्ष यान को क्षुद्रग्रह में तोड़ने की साजिश जो 'मानव जाति का भविष्य बचा सकती है' | सूरज
तकनीक सम्बन्धी समाचार

ए-रॉक-एलिप्स!

12 मई 2022

एक अभूतपूर्व नासा अंतरिक्ष यान एक आत्मघाती मिशन पर है जो मानव जाति के भविष्य को बचा सकता है।

डबल क्षुद्रग्रह पुनर्निर्देशन परीक्षण (DART) मिशन इस गर्मी में नाटकीय रूप से पृथ्वी से 11 मिलियन मील दूर एक क्षुद्रग्रह से टकराएगा।
5

5

महत्वाकांक्षी परियोजना - जिसमें नासा और यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी की टीमें शामिल हैं - एक हत्यारे क्षुद्रग्रह द्वारा पृथ्वी के प्रभाव को रोकने के लिए प्रौद्योगिकियों का एक परीक्षण है।

क्या यह सफल साबित होता है, यह एक नई ग्रह रक्षा प्रणाली का मार्ग प्रशस्त कर सकता है जो प्रभाव से पहले आने वाली अंतरिक्ष चट्टानों को हटा सकती है।

यह योजना 1998 की ब्लॉकबस्टर फ्लिक "आर्मगेडन" की साजिश को दर्शाती है जिसमें नासा एक अंतरिक्ष यान को पृथ्वी से टकराने से रोकने के लिए एक क्षुद्रग्रह के लिए उड़ान भरता है।

नासा ने अपनी वेबसाइट पर कहा, "डार्ट अंतरिक्ष में क्षुद्रग्रह की गति को बदलने के लिए गतिज प्रभावकारी तकनीक का पहला प्रदर्शन होगा।"

Fortnite मेकर द्वारा निर्मित मार्स मेटावर्स आपको लाल ग्रह का अनुभव कराएगा

DART अंतरिक्ष यान में एक बॉक्स के आकार का शरीर होता है, जो दो, 18-मीटर लंबे सौर पैनलों से घिरी वॉशिंग मशीन के आकार का लगभग दोगुना होता है।

24 नवंबर, 2021 को, इसने कैलिफोर्निया के वैंडेनबर्ग वायु सेना बेस से स्पेसएक्स फाल्कन 9 रॉकेट पर सवार होकर लॉन्च किया।

डार्ट अपने गृह ग्रह से 11 मिलियन मील दूर, नौ महीने बाद, लगभग नौ महीने बाद बाइनरी निकट-पृथ्वी क्षुद्रग्रह डिडिमोस तक पहुंच जाएगा।

चंद्रमा पर दुर्घटनाग्रस्त 'यूएफओ' की नासा छवि साजिश सिद्धांतकारों को जंगली भेजती है

इसके बजाय, नासा का निडर पस्त राम एक छोटे क्षुद्रग्रह - या चांदनी पर अपनी जगहें स्थापित करेगा - डिडिमोस की बारीकी से परिक्रमा करता है।

DART अपने मेजबान के चारों ओर अपने कक्षीय प्रक्षेपवक्र को बदलने के प्रयास में 15,000mph पर अंतरिक्ष चट्टान से टकराएगा।

डार्ट के अपने लक्ष्य में दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद, नासा और ईएसए इस पर पृथ्वी पर दूरबीनों को प्रशिक्षित करेंगे ताकि यह जांचा जा सके कि योजना ने काम किया है या नहीं।

मिशन के साथ शुरू की गई एक छोटी जांच प्रभाव से पहले, उसके दौरान और बाद में डेटा एकत्र करेगी।

नासा का कहना है, "डार्ट अंतरिक्ष यान एक ऑनबोर्ड कैमरा (ड्रैको नामित) और परिष्कृत स्वायत्त नेविगेशन सॉफ्टवेयर की सहायता से लगभग 6.6 किमी / सेकेंड की गति से जानबूझकर खुद को चांदनी में दुर्घटनाग्रस्त करके गतिशील प्रभाव विक्षेपण प्राप्त करेगा।"

"टक्कर मुख्य शरीर के चारों ओर अपनी कक्षा में चंद्रमा की गति को एक प्रतिशत के अंश से बदल देगा।

"यह चांदनी की कक्षीय अवधि को कई मिनटों तक बदल देगा - पृथ्वी पर दूरबीनों का उपयोग करके देखे जाने और मापने के लिए पर्याप्त है।"

अंतरिक्ष विशेषज्ञ पहले ही कम से कम 26,000 तथाकथित "नियर-अर्थ ऑब्जेक्ट्स" की पहचान कर चुके हैं।

जूडी लव की रेंज के मॉडल के रूप में एलिसन हैमंड पहले से कहीं ज्यादा स्लिमर दिखती हैं

इसका मतलब है कि वे 500 फीट से अधिक बड़े हैं, पृथ्वी के 4.7 मिलियन मील के भीतर से गुजरते हैं और अगर वे टकराते हैं तो विनाशकारी क्षति होगी।

डिडिमोस को हमारे ग्रह के लिए खतरा नहीं माना जाता है, लेकिन डार्ट नासा और ईएसए को किसी भी अंतरिक्ष चट्टानों से पृथ्वी की रक्षा के लिए एक प्रणाली बनाने में मदद करने का वादा करता है जो भविष्य में आराम के लिए थोड़ा बहुत करीब हो सकता है।
5
DART अंतरिक्ष यान में एक बॉक्स के आकार का शरीर होता है, जो दो, 18-मीटर लंबे सौर पैनलों से घिरी वॉशिंग मशीन के आकार का लगभग दोगुना होता है।
5निकट-पृथ्वी क्षुद्रग्रह (65803) डिडिमोस और उसके चंद्रमा की रडार छवियां, 23, 24 और 26 नवंबर 2003 को ली गईं
क्रेडिट: नासा
5नासा का डार्ट मिशन पृथ्वी और मंगल के बीच एक क्षुद्रग्रह के रूप में टकराएगा


श्रेय: नासा हम आपकी कहानियों के लिए भुगतान करते हैं! क्या आपके पास द सन ऑनलाइन टेक एंड साइंस टीम के लिए कोई कहानी है? हमें ईमेल करें


tech@the-sun.co.uk