fabienallen

विशेषज्ञों का कहना है कि पुतिन की परमाणु धमकी यूक्रेन पर अपनी त्वचा को बचाने के लिए एक 'हताश झांसा' है, लेकिन वह असफल होने के लिए अभिशप्त हैं | सूरज
विज्ञान
विश्व समाचार

कॉर्नर्ड रेट

22 सितंबर 2022

विशेषज्ञों ने दावा किया है कि व्लादिमीर पुतिन की पश्चिम को पाषाण युग में वापस लाने की धमकी रूसी राष्ट्रपति द्वारा "पासा का एक आखिरी फेंक" है, विशेषज्ञों ने दावा किया है।पागल तानाशाहबुधवार को घोषणा कीआंशिक लामबंदीकारूसउसकी एक महत्वपूर्ण वृद्धि मेंयुद्धमेंयूक्रेन

.
7विशेषज्ञों का दावा है कि अपने युद्ध और शासन को बचाने के लिए पुतिन के पास विकल्प नहीं हैं
क्रेडिट: रेक्स
7यह तब आता है जब पूरे रूस में लामबंदी आदेश के खिलाफ विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए हैं
साभार: एएफपी
7जारी तबाही के बीच लुहांस्क और डोनेट्स्क में जनमत संग्रह

क्रेडिट: ईपीएलेकिन एक विशेषज्ञ ने दावा किया है किव्लादो

खुद को एक कोने में रंग लिया है, और अपनी त्वचा को बचाने के लिए विकल्पों से बाहर हो रहा है।से बात कर रहे हैंद सन ऑनलाइन

, एक अमेरिकी द्विदलीय गैर-लाभकारी नीति संस्थान, सिल्वरैडो पॉलिसी एक्सेलेरेटर के अध्यक्ष, दिमित्री अल्परोविच ने समझाया कि क्यों पुतिन के पास यूक्रेन में केवल कुछ ही विकल्प बचे हैं - और उनमें से कोई भी अच्छा नहीं है।

उन्होंने कहा, "लामबंदी की घोषणा बहुत ही सफल खार्किव आक्रमण का प्रत्यक्ष परिणाम है जिसने रूस को झकझोर दिया है, बहुत कम समय में लगभग 3,000 वर्ग मील क्षेत्र को मुक्त कर दिया है," उन्होंने कहा।

द्वितीय विश्व युद्ध के बाद से पुतिन की परमाणु धमकियों और सबसे बड़ी भर्ती पर विरोध प्रदर्शन तेज हो गए

उन्होंने कहा कि यूक्रेन की प्रगति ने पुतिन को तीन विकल्पों के साथ छोड़ दिया है - कुछ न करें, संघर्ष को कम करें, या दोगुना करें। उन्होंने तीसरा विकल्प चुना है।अल्परोविच ने की आकृति का वर्णन कियाव्लाद के रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगुस द्वारा उद्धृत 300,000 रूसी जलाशय

"असंभव" के रूप में, क्योंकि रूस की सेना को सिस्टम के माध्यम से उन सभी को संसाधित करना बहुत कठिन होगा।

इसके बजाय, अप्रशिक्षित जलाशयों को एक बार में 20 से 30,000 के छोटे समूहों में लगभग तुरंत यूक्रेन भेजा जा सकता है, क्योंकि फ्रंटलाइन पर जरूरत इतनी हताश है, उन्होंने कहा।

विलियम और केट 'जब मेघन और हैरी अमेरिका के लिए रवाना हुए तो राहत मिली'

हालांकि, उन्होंने चेतावनी दी कि पुरुषों के छोटे समूहों को अग्रिम पंक्ति में भेजने का प्रभाव युद्ध को कम से कम अगले साल तक खींच लेगा, जिससे रूसी सेना को अपने हमले जारी रखने और यूक्रेनी अग्रिम को धीमा करने की अनुमति मिल जाएगी।बुधवार को आंशिक लामबंदी की घोषणा तेज हो गई हैरूस में बड़े विरोध प्रदर्शन

अब तक 1,300 से अधिक गिरफ्तारियां की जा चुकी हैं।

अल्परोविच ने कहा कि उनका मानना ​​है कि अगर यूक्रेन क्रीमिया को वापस लेने में प्रगति करता है, तो पुतिन अपने परमाणु हथियारों का इस्तेमाल अंतिम विकल्प के रूप में कर सकते हैं, जिसे 2014 में रूस ने कब्जा कर लिया था।

यह तब आता है जब पुतिन ने अपने संबोधन में दावा किया कि रूसी "क्षेत्रीय अखंडता" के लिए किसी भी खतरे को परमाणु हथियारों सहित रूस के निपटान में सभी संसाधनों के साथ पूरा किया जा सकता है।

हालाँकि, उन्होंने कहा कि वह व्लाद की धमकियों को एक झांसा के रूप में देखते हैं - अभी के लिए।

उन्होंने कहा, 'पुतिन के पास ज्यादा विकल्प नहीं बचे हैं। "वह मोर्चे पर निर्णायक संख्या भेजने में सक्षम नहीं होगा। वे क्षेत्र के नुकसान को रोक देंगे और यूक्रेनी आक्रमण को धीमा कर देंगे, लेकिन यह बहुत कम संभावना है कि वह डोनबास को भी लेने में सक्षम होंगे।

पुतिन की स्थिति तेजी से अनिश्चित होती जा रही है, वह खुद को कोई रास्ता नहीं छोड़ रहे हैंदिमित्री अल्परोविच

अध्यक्ष, सिल्वरैडो नीति त्वरक

"चुनौती यह है कि उसने खुद को एक कोने में यह कहकर चित्रित किया है कि उसका सैन्य उद्देश्य डोनबास को लेना है।

"यदि वह ऐसा करने में विफल रहता है, तो वह एक कमजोर नेता की तरह दिखेगा, और रूस के पास अपने नेताओं के कमजोर दिखने का अच्छा इतिहास नहीं है।

"गोर्बाचेव, क्रुश्चेव और ज़ार निकोलस II सभी को युद्ध या सैन्य गतिरोध हारने के बाद बाहर कर दिया गया था।

"पुतिन की स्थिति तेजी से अनिश्चित होती जा रही है, वह खुद को कोई रास्ता नहीं छोड़ रहा है।"

द सन ऑनलाइन से बात करते हुए, नॉटिंघम ट्रेंट यूनिवर्सिटी में राजनीतिक संचार के विशेषज्ञ, डॉ कॉलिन अलेक्जेंडर ने कहा कि पुतिन अपने युद्ध प्रयासों की फिर से रणनीति बना रहे हैं, और हाल के दिनों की घोषणाएं ध्यान से ध्यान हटाने के लिए एक झांसा या व्याकुलता हैं। यूक्रेनी अग्रिम।
7
विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि पुतिन कीव जैसे प्रमुख शहरों में कालीन-बमबारी कर सकते हैं
7
वह यूक्रेन पर अधिक से अधिक छापे के लिए रूस की वायु सेना को भी तैनात कर सकता था
7
आगे के हमले परमाणु ऊर्जा संयंत्रों जैसे महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे को लक्षित कर सकते हैं
7

परमाणु हथियारों के खतरे को पूरी तरह से नकारा नहीं जा सकता, विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है

"यह घरेलू प्रचार है," उन्होंने कहा। "यह रूसियों को यह समझाने में मदद करता है कि युद्ध उचित है, क्योंकि हम अपने भाइयों की मदद कर रहे हैं।

"यह उनके जलाशयों की घोषणा के साथ ही है। क्या पुतिन को वास्तव में उनकी आवश्यकता है, या क्या वह रूसियों को युद्ध में अधिक निवेश करने की कोशिश कर रहे हैं?"

एल्परोविच ने कहा कि परमाणु हथियारों की ओर मुड़ने से पहले पुतिन के पास अभी भी उनके पास कुछ विकल्प बचे हैं।

उन्होंने चेतावनी दी कि व्लाद सटीक-निर्देशित मिसाइलों के साथ यूक्रेन के महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे जैसे ज़ापोरिज्जिया परमाणु ऊर्जा स्टेशन के अपने लक्ष्य को बढ़ा सकता है।

पुतिन यूक्रेन के लोगों का मनोबल गिराने के लिए कीव जैसे शहरों में अंधाधुंध कालीन बमबारी भी बढ़ा सकते हैं।

इसके अलावा, व्लाद की वायु सेना, जिसने यूक्रेन की वायु रक्षा की ताकत के कारण अब तक युद्ध में अपेक्षाकृत कम कार्रवाई देखी है, को आगे बमबारी छापे के लिए पूरी तरह से तैनात किया जा सकता है।

"इनमें से कोई भी विकल्प अच्छा नहीं है या यूक्रेन पर कब्जा करने के अपने वांछित परिणाम प्राप्त करने की संभावना नहीं है," अल्परोविच ने कहा।

"लेकिन वृद्धि के संदर्भ में, उसके पास अभी भी कुछ चालें बाकी हैं जो वह कर सकता है।"

बुधवार को आंशिक लामबंदी की घोषणा लुहांस्क और डोनेट्स्क में रूसी समर्थक अधिकारियों द्वारा घोषणा की गई थी कि अगले कुछ दिनों में इन क्षेत्रों को रूस का हिस्सा बनना चाहिए या नहीं, इस पर जनमत संग्रह किया जाएगा।

डॉ अलेक्जेंडर ने कहा कि बुधवार की घोषणा है - जनमत संग्रह की तरह, पुतिन की अनिश्चित स्थिति को दूर करने के लिए प्रचार का एक उदाहरण।

बेटे को लड़की की तरह तैयार करने के लिए ट्रोल हो रही हूं - उसके कपड़ों में कुछ भी गलत नहीं है

जबकि क्रीमिया में 2014 का जनमत संग्रह मुख्य रूप से यूक्रेन के रूसी भाषी क्षेत्र में रूसी अर्धसैनिक समूहों द्वारा निर्णायक जीत के बाद आया था, डॉ अलेक्जेंडर ने कहा कि लुहांस्क और डोनेट्स्क में स्थिति कहीं अधिक तरल है।

"जनमत संग्रह प्रचार का एक क्षण है," उन्होंने कहा। "वे युद्ध को वैध बनाने के लिए उपयोग करने के लिए रूसियों को संवादी बारूद प्रदान करते हैं।"

सूर्य के यूक्रेन फंड के साथ संघर्ष से भागने वालों की मदद करें

यूक्रेन के तबाह हुए कस्बों और शहरों की दहशत से भाग रही महिलाओं और बच्चों की तस्वीरों ने सूर्य पाठकों की आंखों में आंसू ला दिए हैं।

आप में से कई लोग अराजकता में फंसे पांच मिलियन की मदद करना चाहते हैं - और अब आप द सन के यूक्रेन फंड को दान करके कर सकते हैं।

जितना हो सके £3 या जितना हो सके उतना कम दें और महिलाओं, बच्चों, वृद्धों, दुर्बलों और घायलों की मदद करने के लिए जमीन पर रेड क्रॉस को एक-एक पैसा दान में दिया जाएगा।दान देनायहां

सूर्य के कोष में मदद करने के लिएया 70141 . पर टेक्स्ट करें

यूके के मोबाइल से
£3 — पाठ SUN£3
£5 — पाठ सूर्य£5

£10 — पाठ सूर्य£10 टेक्स्ट में आपकी चुनी हुई दान राशि (जैसे £5) +1 मानक संदेश (हमें 100% प्राप्त होता है) खर्च होता है। पूर्ण टी एंड सी के लिए देखें

redcross.org.uk/mobile

यूक्रेन संकट अपील वर्तमान में प्रभावित क्षेत्रों के लोगों और संकट से भविष्य में संभावित रूप से प्रभावित लोगों का समर्थन करेगी।

इस अप्रत्याशित घटना में कि ब्रिटिश रेड क्रॉस यथोचित और कुशलता से खर्च किए जा सकने वाले धन से अधिक धन जुटाता है, किसी भी अधिशेष धन का उपयोग उन्हें दुनिया में कहीं भी अन्य मानवीय आपदाओं के लिए तैयार करने और प्रतिक्रिया देने में मदद करने के लिए किया जाएगा।ज्यादा जानकारी के लिये पधारें

https://donate.redcross.org.uk/appeal/disaster-fund